Advertisements

Forest Department : उत्तर प्रदेश के खनन माफियाओं का बोलबाला अब उत्तराखंड में भी देखने को मिल रहा है। प्राकृतिक को नुकसान पहुंचाने वाले और वन विभाग की जमीन को खुदबुर्द -करने वाले माफियाओं के खिलाफ वन विभाग ने अब मोर्चा खोल दिया है, उत्तर प्रदेश के चर्चित इनामी माफियाओं के खिलाफ अब उत्तराखंड वन विभाग कार्रवाई करने में जुटा है

 

उत्तर प्रदेश के खनन माफिया की गुंडागर्दी का मामला तो आपको याद ही होगा, सितंबर 2022 को मुरादाबाद में खनन माफिया खनन विभाग की पूरी टीम को बंधक बनाकर डंपर छीन ले गए।

Advertisements

 

यह घटना जिले के ठाकुरद्वारा थाना क्षेत्र में काशीपुर-ठाकुरद्वारा रोड की है। खनन अधिकारी अशोक कुमार के नेतृत्व में खनन विभाग की चार सदस्यीय टीम यहां चेकिंग करने पहुंची थी। टीम ने काशीपुर की दिशा से आए चार डंपरों को रोक लिया। चारों डंपरों में बिना रॉयल्टी चुकाए बजरी-रेता ले जाया जा रहा था। इस पर खनन अधिकारी ने चारों डंपर अपने कब्जे में ले लिए।

 

 

 

 

चारों डंपरों को चालकों की मदद से खनन अधिकारी ने मंडी समिति परिसर के लिए रवाना कर दिया। इसी बीच वहां पहुंचे कुछ लोगों ने खनन विभाग की टीम पर हमला बोल दिया। गाली गलौज और मारपीट करते हुए हमलावरों ने पूरी टीम को बंधक बना लिया। तब तक तीन डंपर मंडी समिति परिसर पहुंच चुके थे। चौथा डंपर, जिसे सचिन नाम का एक प्राइवेट चालक चला रहा था, उसे खनन माफिया के लोगों ने छीन लिया।

 

 

 

 

इसके बाद जनपद मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा कोतवाली क्षेत्र में सैकड़ो की तादाद में माफियाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था इतना ही नहीं इन माफियाओं पर इनाम की भी घोषणा कर दी गई थी साथ ही इन माफियाओं की वजह से जसपुर के उप ब्लाक प्रमुख की पत्नी की भी गोली लगने से मौत हो गई थी, जिसका मामला अभी न्यायालय में विचाराधीन है

 

 

लेकिन उसके बाद भी खनन माफियाओं हौसले इतने बुलंद है कि रात के अंधेरे में काले कारोबार को अंजाम देने से नहीं छोड़ा यूपी के खनन माफिया लगातार उत्तराखंड की सरहदों में घुसकर अपने अवैध कारोबार को अंजाम देते हुए दिखाई दे रहे है जिस पर नकेल कसने के लिए तराई पश्चिमी डिवीजन के डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्य द्वारा टीमों का गठन कर दिया गया और टीमों द्वारा लगातार अवैध खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

 

 

इसी कार्रवाई के तहत वन विभाग की टीम ने उत्तर प्रदेश के माफियाओं के दो वाहनों को सीज किया है। जिस पर वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्य का कहना है कि अपराधिक गतिविधियों में लिप्त माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी हमारे द्वारा अभियान जारी है और लगातार ऐसे माफियाओं के खिलाफ अभियान जारी रहेगा

 

https://www.amarujala.com/uttar-pradesh/moradabad/sp-dehat-sandeep-kumar-meena-made-sit-in-charge-city-news-mbd44502811

 

उत्तराखंड में यूपी के खनन माफियाओं का इतना बोल वाला है कि सरकारी तंत्र पर हमला करने से भी नहीं चूकते है ऐसे में देखने वाली बात होगी कि वन विभाग के प्रयास क्या खनन माफियाओं पर नकेल कसने के लिए काफी होंगे या फिर वन विभाग प्रयास माफियाओं के सामने नस मस्तक होकर रह जाएगा।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *