Advertisements

Congress Party : कांग्रेस आज देशभर में मनाएगी 138वां स्थापना दिवस, काशीपुर में भव्य कार्यक्रम, 

 

 

Advertisements

काशीपुर : कांग्रेस पार्टी आज देशभर में 138वां स्थापना दिवस मना रही है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं का ये आयोजन संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया. स्थापना दिवस के अवसर पर काशीपुर नवचेतना भवन कांग्रेस मुख्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस कार्यक्रम में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे। आगामी चुनाव को देखते हुए सभी कांग्रेसियों ने एक साथ एक सुर में रहने की बात कही तो वही s.k. हॉस्पिटल की तरफ से सभी कांग्रेसियों का फ्री मेडिकल चेकअप भी किया गया इतना ही नहीं स्थापना दिवस के अवसर पर कांग्रेसियों ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र चुनाव प्रत्याशी को हराकर जीत दर्ज करने वाले छात्र नेताओं और यूथ कांग्रेस के पदों पर जीत हासिल करने वाले नेताओं को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया गया

कैसे हुई कांग्रेस पार्टी की शुरुआत

 

कांग्रेस पार्टी सन 1855, दिसंबर 28 के दिन मुंबई के गोकपलदास संस्कृत नाम के कॉलेज के मैदान में देश के भिन्न प्रांत के सामाजिक राजनीति विचारधारा के लोग एक साथ एक मंच पर इकट्ठा हुए थे। और वार्तालाप के बाद ये राजनीतिक एकता एक संगठन के रूप में बदल गई जिसका नाम कांग्रेस रखा गया स्थापना के बात पार्टी के, के पहले अध्यक्ष श्री डब्ल्यू.सी.बनर्जी को बनाया गया।

कांग्रेस पार्टी ने भारत को कहीं प्रधानमंत्री दिए

 

कांग्रेस पार्टी की स्थापना के बाद भारत देश को 7 प्रधानमंत्री दे चुकी है सन 1947 से 1964 तक जवाहरलाल नेहरू प्रधानमंत्री के पद पर रहे और सन् 1964 से 1966 तक लाल बहादुर शास्त्री प्रधानमंत्री पद पर रहे। 1966 से 1977 तक देश के प्रधानमंत्री के पद पर इंदिरा गांधी रहे जिसके बाद 1984 से 1989 तक राजीव गांधी प्रधानमंत्री रहे। आप को बता दे की पीवी नरसिम्हा राव साल 1991 से 1996 तक प्रधानमंत्री पद पर रहे और आखिर में मनमोहन सिंह साल 2004 से 2014 तक देश के प्रधानमंत्री रहे.

 

 

 

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *