Advertisements

माफियाओं का दुस्साहस कार्यवाही करने गई वन टीम पर हमला एक्शन में अब डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्य

अज़हर मलिक

तराई पश्चिमी डिवीजन क्षेत्र में अवैध खनन को रोकने के लिए डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्य द्वारा अभियान चलाया जा रहा है और विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को कड़े निर्देश भी दिए गए इसके बाद वन विभाग की टीम लगातार खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई करती हुई दिखाई दे रही है लेकिन कुछ खनन माफियाओं के हौसले इतने बुलंद है कि कार्रवाई करने वाली वन विभाग की टीम पर भी हमला करने से नहीं चूक रहे ताजा मामला नदी क्षेत्र से जुड़ा हुआ है।

Advertisements

 

 

 

जहां नदी में वाहनों द्वारा अवैध खनन किया जा रहा था और जब वन विभाग की टीम ने इस वाहन को पकड़ा तो वन विभाग की टीम पर सैकड़ो की तादाद में माफियाओं ने पथराव शुरू कर दिया। जिसमें वन विभाग का वाहन क्षतिग्रस्त हो गया जिसकी सूचना मिलते ही डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्य के कड़े तेवर देखने को मिले और देखो प्रकाश चंद्र आर्य ने खनन माफियाओं पर सख्त कार्रवाई करने की बात की।

 

आखिर क्यों किया खनन माफियाओं ने वन विभाग की टीम पर हमला

वन विभाग की कार्यवाही : दिनांक 13/04/2024 को प्रभागीय वनाधिकारी रामनगर तराई पश्चिमी वन प्रभाग के निर्देशन में अवैध खनन की रोकथाम हेतु कालूसिध गेट के रास्ते में जांच के दौरान तीन बाहन बिना रॉयल्टी उपखनिज निकासी करते हुए पकड़े गए उनको अपनी अभिरक्षा में लेकर विधिक कार्यवाही हेतु पापड़ी चौकी में खड़ा कर दिया है कार्यवाही मैं रामनगर रेंज और आम पोखरा रेंज के कर्मचारी शामिल थे रामनगर कोतवाली पुलिस भी मौके पर पहुंची।

 

 

कार्यवाही नंबर 2 : रामनगर रेंज और आम पोखरा रेंज की संयुक्त टीम मय एसओजी द्वारा कालूसिद्ध रास्ते पर 3 बाहनो को अवैध खनन कर भागते हुए पकड़ा तत्पश्चात नदी क्षेत्र में प्रवेश किया तथा देव घाट पर अवैध खनन चलने की सूचना पर पहुंचे तथा एक बैक कराहा को पकड़ लिया। लेकिन वन विभाग के हौसले खान माफिया के आगे नाक मस्तक नहीं हुए। साहस का परिचय देते हुए पकड़ा गया वाहन गुलज़ार पुर वन चौकी पर कार्यवाही हेतु खड़ा कर दिया गया है।

 

 

वन विभाग की कार्रवाइयों से खनन माफिया बुरी तरह बोकला गए और सैकड़ो की तादाद में एकत्र होकर वन विभाग के वाहनों पर पथराव कर दिया लेकिन इन खनन माफियाओं के हौसले वाहन छुटने में नाकाम रहे, वन विभाग की हमले की सूचना जैसे ही डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्य को मिली तो डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्य ने पहले अपनी टीम के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली, डीएफओ प्रकाश चंद आर्य का कहना है कि क्षेत्र में अवैध खनन को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। और वन विभाग की टीम पर हमला माफियाओं के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी ताकि भविष्य में माफिया ऐसा दुस्साहस करने से पहले सो बार सोचें

 

 

 

 

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *