Advertisements

अज़हर मलिक

देश के लिए इस वक्त क्रिकेट वर्ल्ड कप world cup के सेमीफाइनल से बड़ी खबर सामने आ रही एक बार फिर देशवासियों को दीपावली मनाने का भारतीय क्रिकेट टीम Indian Cricket Team ने दिवाली का बड़ा तोहफा दिया है । भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड New Zealand को सेमीफाइनल semi final में हराकर शानदार जीत दर्ज की है। भारत की ओर से सबसे अधिक मोहम्मद शमी Mohammed Shami ने सात विकेट लिए तो new zealand की पारी में सबसे बड़ा स्कोर डेरेल मिचेल ने बनाया. उन्होंने 119 गेंदों पर 134 रन बनाए. वहीं captain केन विलियम्सन ने 69 और ग्लेन फिलिप ने 41 रन बनाए।

 

Advertisements

new zealand की पारी के दौरान कप्तान captain केन विलियम्सन ने डेरेल मिचेल के साथ 181 रनों runs की साझेदारी निभाई.

 

इस दौरान डेरेल मिचेल ने केवल 85 गेंदों Balls पर अपना शतक पूरा किया. मिचेल का इस वर्ल्ड कप world cup में यह दूसरा शतक है. उन्होंने भारत के ख़िलाफ़ ही इस वर्ल्ड कप world cup का अपना पहला शतक बनाया था।

 

सेमीफ़ाइनल में भारत ने रिकॉर्ड record 397 रन बनाए. जवाब में न्यूज़ीलैंड new zealand की पूरी टीम 327 रनों पर आउट हो गई. यह इस वर्ल्ड कप में भारत की लगातार 10वीं जीत भी है।

 

 

2023 के सेमीफाइनल (semi-finals) में न्यूज़ीलैंड (New Zealand) को 70 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारत की इस ऐतिहासिक जीत में विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और मोहम्मद शमी का अहम योगदान रहा. बल्लेबाजी (batting)में जहां कोहली (Kohli)और अय्यर (Iyer)ने शतक जड़े, वहीं गेंदबाजी में शमी ने सात विकेट लेकर झटके. 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने ही भारत को हराया था. इस तरह भारत ने चार साल पहले मिली हार का बदला भी ले लिया।

 

 

 

टॉस जीतकर पहले बैटिंग batting के लिए उतरी इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 397 रन बोर्ड पर लगाए. पहली पारी के बाद ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया team india आसानी से मुकाबला जीत लेगी, लेकिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूज़ीलैंड (New Zealand) ने अंत तक ऊंट एक करवट बैठने नहीं दिया. लगभग अंत तक न्यूज़ीलैंड की उम्मीदों को ज़िंदा रखने में डेरिल मिचेल ने अहम योगदान दिया, जिन्होंने 119 गेंदों (Balls) में 9 चौके और 7 छक्कों की मदद से 134 रनों की शानदार पारी खेली. हालांकि उनकी ये पारी टीम के काम नहीं आ सकी।

 

 

दो विकेट जल्दी गिर जाने के बाद कप्तान captain केन विलियमसन और डेरिल मिचेल ने तीसरे विकेट के लिए 149 गेंदों में 181 रनों की साझेदारी की. इस पनपती हुई साझेदारी को मोहम्मद शमी ने 33वें ओवर की दूसरी गेंद पर कीवी कप्तान केन विलियमसन के विकेट से भेदा. विलियमसन ने 73 गेंदों में 9 चौके और 1 छक्के की मदद से 69 रनों की पारी खेली. शमी यहीं नहीं रुके और ओवर की चौथी गेंद पर टॉम लाथम को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया।

 

 

220 रनों पर न्यूज़ीलैंड के चार विकेट गिर जाने के बाद एक बार फिर भारत का पलड़ा भारी दिखा. लेकिन पांचवें विकेट के लिए डेरिल मिचेल ने ग्लेन फिलिप्स के साथ साझेदारी करना शुरू की, जिससे एक बार फिर भारतीय टीम की टेंशन बढ़ी. फिलिप्स और मिचेल ने पांचवें विकेट के लिए 75 (61 गेंद) रनों की साझेदारी की, जिसे 43वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने फिलिप्स का विकेट लेकर तोड़ा और टीम को रिलेक्स फील करवाया. इसके बाद 44वें ओवर में कुलदीप यादव ने मार्क चैंपमैन (02) को पवेलियन भेज दिया

 

 

फिर मोहम्मद शमी ने टीम को बड़ी राहत देते हुए शतक बनाकर खेल रहे डेरिल मिचेल को चलता किया. शमी ने 46वें ओवर में मिचेल को आउट किया, जो 134 रनों की पारी खेल पवेलियन लौटे. ये मैच में शमी का पांचवा विकेट रहा. इसके बाद 48वें ओवर में मिचेल सेंटनर 09 रनों पर मोहम्मद सिराज के, 49वें ओवर में टिम साउदी 09 रनों पर मोहम्मद शमी के और 49वें ही ओवर में लॉकी फर्ग्यूसन भी 06 रनों पर शमी के शिकार बने

https://www.thegreatnews.in/uttar-pradesh/general-manager-expressed-displeasure-over-the-purchase-of-sugarcane-affected-by-redrot-at-the-sugarcane-purchasing-center/

ऐसी रही भारतीय गेंदबाज़ी Indian bowling was like this

 

भारत के लिए तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने सबसे ज़्यादा 7 विकेट चटकाए. इस दौरान उन्होंने 9.5 ओवर में 57 रन खर्चे. इसके अलावा सिराज, बुमराह और कुलदीपयादव को 1-1 सफलता मिली

 

 

 

Advertisements