Bilateral Talks On India-US Ties :प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की बैलटिलेटरल मुलाकात से भारत-संयुक्त राज्य गठबंधन को मजबूती दिलाते हुएBilateral Talks On India-US Ties :प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की बैलटिलेटरल मुलाकात से भारत-संयुक्त राज्य गठबंधन को मजबूती दिलाते हुए
Advertisements

PM Modi’s Private Dinner For President Biden, Bilateral Talks On India-US Ties : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार शाम को दिल्ली के अपने आवास पर संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से एक द्विपक्षीय चर्चा के लिए मिले, जुस्ट बाइडन के एयर फोर्स वन के दिल्ली लैंड होने के बाद कुछ ही समय बाद। प्रधानमंत्री कार्यालय ने दोनों नेताओं की तस्वीरों को साझा किया, जिनमें दोनों नेताओं का वार्तालाप करते हुए दिखाया गया है, “जो कि भारत और अमेरिका के बीच के बंध को और भी गहरा करेंगे।” भारत सरकार के सूत्रों ने कहा कि मीटिंग के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जो बाइडन के दृष्टिकोण और “भारत-अमेरिका के व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझा ग्लोबल स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप को मजबूती देने के लिए जो उनकी प्रतिबद्धता है और विजन के लिए अपनी सराहना प्रकट की, जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, रणनीतिक सम्मिलनों और मजबूत लोग-से-लोग के बंधनों पर आधारित है,” को प्रकट किया।

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने PM मोदी के जून 2023 में अमेरिका की यात्रा के परिणामों के प्राथमिकता देने के अंतर्गत, भारत-अमेरिका पहली प्रमुख प्रौद्योगिकी (iCET) के तहत किए गए प्रगति की सराहना की।

 

Advertisements

https://www.ndtv.com/india-news/us-india-bilateral-pm-modi-joe-biden-meeting-g20-predator-drones-5g-6g-and-more-agenda-for-pm-modi-joe-biden-meeting-4370756

Bilateral Talks On India-US Ties

“उन्होंने बिलेटरल सहयोग में सुदृढ मोमेंटम का स्वागत किया, जिसमें रक्षा, व्यापार, निवेश, शिक्षा, स्वास्थ्य, अनुसंधान, नवाचार, संस्कृति और लोग-से-लोग के बंध क्षेत्र में शामिल है,” एक आधिकारिक ने कहा।

राष्ट्रपति बाइडन ने भी दो देशों के बीच अंतरिक्ष में हो रहे सहयोग को जोर दिया और PM मोदी और भारतीय लोगों को चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर बधाई दी।

स्रोतों के अनुसार, दोनों नेताओं ने यह सहमति दिलाई कि भारत-अमेरिका साझा उपयोग न केवल दो देशों के लोगों के लिए फायदेमंद है, बल्कि वैश्विक भलाइ के लिए भी। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री ने भारत के जी20 प्रेसिडेंसी की सफलता सुनिश्चित करने में संयुक्त राज्यों द्वारा दिए गए स्थिर समर्थन के लिए मिस्टर बाइडन का धन्यवाद भी दिया।

आज के पहले, भारत के लिए उड़ान भरने से पहले, मिस्टर बाइडन ने X (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया कि “हर बार जब हम (जी20) शामिल होते हैं, हम बेहतर होते हैं।” “मैं जी20 के लिए जा रहा हूँ – अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच… जिस पर हम अमेरिकी प्राथमिकताओं पर प्रगति करने, विकासशील देशों के लिए प्राप्ति करने, और एक मंच के रूप में हमारे प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करने पर केंद्रित होते हैं,” उन्होंने कहा। मिस्टर बाइडन शहर में शानदार ITC मौर्य शेरटन में रुकेंगे।

सफेद घर दिखाने की इच्छा है कि यह सम्मलित होने के बाद दुनिया के लिए यूएस क्या कर सकता है, जो ऐसा आता है, जब उभरते हुए अर्थव्यवस्थाएं एक साथ आ गई हैं – ब्रिक्स जैसे समूहों के तौर पर – ताकि उनकी चिंताओं को सुना जा सके।

पिछले महीने ब्रिक्स ब्लॉक – जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं – ने इस ग्रुप में संघ के नए सदस्यों का स्वागत किया, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब भी शामिल हैं

PM Modi’s Private Dinner For President Biden, Bilateral Talks On India-US Ties

G20 शिखर सम्मेलन के लिए शीर्ष वैश्विक नेता अब भारत में हैं. पीएम मोदी ने कई द्विपक्षीय बैठकें कीं. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बैठक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ थी. राष्ट्रपति बनने के बाद जो बिडेन का यह पहला भारत दौरा है. जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल से इंडिया ग्लोबल के इस विशेष शो में हम बताएंगे कि शिखर सम्मेलन के माध्यम से क्या हासिल किया जा सकता है.

New Delhi: 

Prime Minister Narendra Modi met United States President Joe Biden 
Prime Minister Narendra Modi met United States President Joe Biden

Prime Minister Narendra Modi met United States President Joe Biden for a bilateral discussion at his residence in Delhi late on Friday evening, shortly after Mr Biden’s Air Force One landed in Delhi ahead of the weekend’s G20 Summit. The Prime Minister’s Office shared photos of the two leaders holding talks on “a wide range of issues (that) will further deepen bond between India and the US”.

Sources in the Indian government said that, during the meeting, PM Modi conveyed his appreciation for President Biden’s vision and commitment to further strengthening “the India-US Comprehensive Global Strategic Partnership, which is based on shared democratic values, strategic convergences and strong people-to-people ties”.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *