India Loksabha election 2024India Loksabha election 2024
Advertisements

सर्वे के आंकड़े मोदी सरकार की नींद उड़ा सकते हैं आगामी चुनाव में मोदी सरकार को होगा बड़ा नुकसान क्या इस सर्वे के बाद क्या मोदी सरकार कोई नई रानी की तैयार करने की तैयारी में

India Loksabha election 2024 : देश के अंदर लोकसभा चुनाव Lok Sabha Elections होने में बहुत ही कम समय रह चुका है और सभी राजनीतिक पार्टियों political parties चुनाव की तैयारी में जुड़ चुके हैं विपक्ष मोदी को सत्ता से हटाने की तैयारी में है तो सत्ता द्वारा सत्ता पर काबिज़ होने की तैयारी में विपक्षी इंडिया गठबंधन India Alliance और सत्तारूढ़ एनडीए ruling NDA में चुनावी गतिविधियां काफ़ी तेज होने लगी है. देश जनता भी इस मुकाबले के लिए उत्सुक दिखाई दे रही है।

 

इंडिया टुडे-सीवोटर ने एक सर्वे India Today-CVoter conducted a survey

 

Advertisements

लोकसभा चुनाव Lok Sabha Elections से पहले इंडिया टुडे-सीवोटर India Today-CVoter conducted a survey ने एक सर्वे किया है, जिसमें लोगों की राय ली गई। लोगो ने बताया कि एनडीए NDA की सबसे बड़ी नाकामी क्या है?

 

इस महीने जारी हुए मूड ऑफ द नेशन सर्वे Mood of the Nation Survey में चौंकाने वाले रिपोर्ट सामने आए हैं. संसदीय सीटों के साथ लोगों ने एनडीए सरकार NDA government की नाकामियों के बारे में अपनी राय रखी है. सी-वोटर सर्वे c-voter survey में लोकसभा सीटों Lok Sabha seats में बीजेपी Bhartiya Janata party अलायंस को बहुमत मिलता जुलता दिखाया गया है.

https://www.abplive.com/elections/lok-sabha-election-2024-india-today-c-voter-survey-modi-government-hattrick-in-survey-result-india-alliance-seats-2484157

एनडीए NDA को 306 सीटें और इंडिया गठबंधन को 193 सीटों पर जीत मिलने की बात बताई . लेकिन विफलता की दृष्टि से बढ़ते दाम, बेरोजगारी, Unemployment नोटबंदी demonetisation और सांप्रदायिक दंगे communal riots जैसे मुद्दों पर जनता के जवाब चौंकाने वाले हैं.

 

 

Modi government’s failure मोदी सरकार की नाकामी?

 

सर्वे में एनडीए सरकार NDA government की नाकामी के बारे में लोगों से सवाल किया गया. पूछा गया कि आगामी लोकसभा चुनाव Lok Sabha Elections के मद्देनजर एनडीए NDA की सबसे बड़ी नाकामी क्या रही है?

 

इस पर सबसे अधिक लोगों का मानना है कि बढ़ते दाम और महंगाई मोदी सरकार की बड़ी विफलता है. सर्वे में कुल 25 % लोगों ने महंगाई के मुद्दे पर मोदी सरकार पर निशाना साधा है. जबकि, बेरोजगारी जैसे मुद्दों को लेकर 17 % जनता ने मोदी सरकार को घेरा है.इतना ही नहीं इस सर्वे में मोदी सरकार की दूसरी सबसे बड़ी नाकामी बेरोजगारी रही है।

वहीं धीमा आर्थिक विकास के मुद्दे पर भी बढ़चढ़ कर लोगों ने अपनी राय रखी. इस सर्वे के मुताबिक, 12 % लोगों का मानना है कि धीमा विकास मोदी सरकार की तीसरी सबसे बड़ी नाकामी है

 

 

Sense of fear in minority society’ अल्पसंख्यक समाज में डर का भाव’

 

 

सर्वे में लोगों से कोविड-19 महामारी covid-19 pandemic के मोदी दौरान सरकार के इससे निपटने की व्यवस्था पर सवाल किया गया? इस पर 9% फीसदी लोगों ने अपनी राय रखी इसे एनडीए सरकार की विफलता की श्रेणी में चौथे नंबर पर लाकर खड़ा कर दिया तो दूसरी ओर 2018 में नोटबंदी करने से हुई परेशानी को भी लोगों ने सरकार की नाकामियों की लिस्ट में है. सर्वे में तीन प्रतिशत लोगों ने नोटबंदी को सरकार की नाकामी की बात कर रहे है

 

सांप्रदायिक दंगे जैसे गंभीर मुद्दे को लेकर लोगों ने खुलकर अपनी राय रखी जनता का मानना है कि सांप्रदायिक दंगे और अल्पसंख्यक समाज में डर का भाव मोदी सरकार की विफलताओं में शामिल है. मोदी के 9 साल के शासन के दौरान सांप्रदायिक दंगे और अल्पसंख्यकों में डर जैसे कारण को 5 फीसदी लोगों ने सरकार की विफलता बताया है।

 

सर्वे के अनुसार और देश की नेशनल मीडिया के अनुसार 2024 का लोकसभा चुनाव मोदी सरकार के लिए काफी परेशानियां खड़ी कर सकता है एक तरफ जहां कांग्रेस गठबंधन तेजी से उभर रहा है तो दूसरी ओर मोदी सरकार से नाराज की का ग्राफ जनता के बीच बढ़ता जा रहा है ऐसे में यह कहना भी गलत नहीं की 2024 में भारतीय जनता पार्टी जीत का तिलिस्म द्वारा कायम कर पाएंगे बरहाल ये तो यह तो आने वाला 2024 का परिणाम बताया कि जनता ने किस पर जीत का तक रखा है।

https://www.thegreatnews.in/filmi-duniya/suhana-khan-what-will-shahrukh-khans-daughter-do-if-suhana-khans-boyfriend-cheats-on-her/

 

India Loksabha election 2024
India Loksabha election 2024
Advertisements
One thought on “India Loksabha election 2024 सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *