Advertisements

अज़हर मलिक

कई दशक पहले हिंदुस्तान की फिजा में एक मशहूर और मकबूल गीत गूंजा था, ‘नन्हे-मुन्ने बच्चे तेरी मुट्ठी में क्या है…’ अब इसे बाल मन का अबोधपन कहें या गीतकार के इंकलाबी तसव्वुर का कमाल जो, बच्चे भी जोश से लबरेज हो कर जवाब देते हैं कि ‘मुट्ठी में है तकदीर हमारी, हमने किस्मत को बस में किया है…’पर धरातल की हकीकत से
से हम सब वाकिफ हैं लेकिन अगर हालात की और यथार्थवादी पड़ताल करनी हो तो आप जनपद उधम सिंह नगर के शहरों की गली गलियारों में चौराहों पर घुमाओ आओ आप की जो तस्वीरें दिखाई देंगी वो चौंकाने वाली होंगी और उन जिम्मेदार अधिकारियों पर तमाचा मारती हुई दिखाई देंगी जो दफ्तरों में बैठकर बाल श्रम रोकने के नाम पर सरकार से तनख्वाह पाते हैं।

खैर बाल श्रम को रोकने के लिए जिम्मेदार अधिकारी कुछ करें या नाकरें लेकिन उत्तराखण्ड की खाकी ग्राउंड पर बच्चों के भविष्य को संवारने का काम कर रही है। जिन बच्चों के कंधों से कूड़े कचरे के थैले हाथों में से भिक्षा मांगने वाले कटोरे, किसी चाय वाले की दुकान पर चाय का कप धोते हुए मासूम के हाथो में अब खाकी ने अब कलम थामनी शुरू कर दी है और कंधों पर शिक्षा का बोझ डाल दिया है। जनपद उधम सिंह नगर के जसपुर कोतवाली क्षेत्र में तैनात एसआई जावेद मलिक ने आज फिर 16 बच्चो के दाखिले स्कूल स्कूल में कराए हैं इससे पहले भी एसआई जावेद मालिक ने 13 बच्चों के दाखिले स्कूल में कराए हैं। एसआई जावेद मलिक ने बताया कि उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार निर्देशों पर महत्वाकांक्षी योजना ऑपरेशन मुक्ति चलता जा रहा है, उसी अभियान को हम आगे बढ़ाते रहेंगे।

Advertisements

आप को बता दे की पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड अशोक कुमार की महत्वाकांक्षी योजना “ऑपरेशन मुक्ति” के नाम से एक अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में भिक्षावृत्ति मांगने, गुब्बारे बेचने ,कूड़ा बीनने या अन्य किसी भी कारणों से स्कूल न जा पाने वाले बच्चों के सत्यापन व चिन्हीकरण की कार्यवाही के साथ-साथ आम जनमानस के मध्य जन जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत जनपद उधम सिंह नगर में भी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद ऊधमसिहंनगर मंजूनाथ टी0सी0 द्वारा दिये गये निर्देशों व पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन्स अनुषा बढोला के पर्यवेक्षण में प्रभारी द्वितीय टीम उ0नि0 जावेद मलिक के नेतृत्व में जनपद के काशीपुर सर्किल की जिम्मेदारी दी है

ऑपरेशन मुक्ति टीम उ0नि0 जावेद मलिक, का0 दयालु राम, का0 गिरिश काण्डपाल, का0 महेन्द्र, म0क0 किरन मेहरा द्वारा अभियान के तहत पाया गया की गढ्ढा कलोनी कचनालगाजी, अल्लिखा,टाँडा उज्जैन काशीपुर व खड़कपुर देवीपुरा आईoटीoआईo क्षेत्र में रहने वाले परिवार में अधिंकाश लोगो द्वारा मज़दूरी व पल्लेदारी का कार्य किया जाता है व कुछ बच्चो के माता पिता नहीं है, कुछ बच्चो की माता द्वारा घरों में साफ़ सफ़ाई का कार्य किया जाता है जिसके चलते इन परिवार के बच्चे मज़दूरी, चारा लाने का कार्य कर रहे है या परिवार की आर्थिक स्थिति व अज्ञानता के कारण ये बच्चे स्कूल नही जाते है या कुछ बच्चो ने स्कूल जाना बंद कर दिया है जिस कारण उक्त बच्चे शिक्षा के अधिकार से बहुत दुर थे ! उक्त क्षेत्र में जन जागरुकता अभियान चलाकर 16 बच्चों को स्कूल जाने हेतु चिन्हित किया गया था।

ऑपरेशन मुक्ति टिम द्वारा दिनांक 08 अप्रैल 2023 को नवीन शैक्षणिक सत्र 2023-24 के प्रारम्भ होने पर इन 16 बच्चों निहाल, सलोनी, राधिका, सृष्टि, वंशिका, सचिन, प्रतीक , फ़रमान, फ़ेज़ान, शाहिद, शुभाना, खुसबू, सोहयल, ईशान, अरीबा, अदीबा को परिजनों सहित रा0प्रा0वि0 रेलवे स्कूल, राo प्राo विo अल्लिखा, राo प्राo विo कचनालगाजी पहुँचाकर , विद्यालय की प्रधानाध्यापिका से वार्ता कर आवश्यक औपचारिकतायें पूर्ण कराकर इन 16 बच्चों का दाखिला कराया गया । विद्यालय की प्रधानाध्यापिका एवं स्टाफ द्वारा पुलिस के इस नेक कार्य का आभार प्रकट कर अवगत कराया गया कि पुलिस के इस पुनीत कार्य से निश्चित ही इन बच्चों के भविष्य की एक ज्योत जल उठेगी, जो कि आगे इनके उज्ज्वल भविष्य के पथ प्रदर्शक के रूप में कार्य करेगी। बच्चे के परिजनों द्वारा पुलिस तथा विद्यालय का आभार प्रकट किया गया है। पुलिस स्तर से समाजिक सहयोग लेकर इन बच्चों को स्कूल बैग, हिन्दी, अग्रेजी, गणित की नोट बुक , ड्राईइंग बुक, रबर, पैन्सिल, कटर, पैन, पैन्सिल बाक्स, स्कैल, कलर बाक्स व आवश्यक सामग्री दी गयी व भविष्य में भी आवश्यक मदद की जाती रहेगी। विद्यालय की ओर से बच्चों को स्कूल ड्रेस, किताबें व दिन के समय का मध्यान्ह भोजन (मिड डे मील) मुहैया कराया जायेगा । आम जनमानस को अभियान के तहत अवगत कराया गया की यदि भविष्य में कोई भी बच्चा दुकानो, ढाबो, होटल , रेलवे स्टेशन, बाजार आदि सभी स्थानो पर यदि भिक्षावृत्ति मांगने, गुब्बारे बेचने ,कूड़ा बीनने, बर्तन धोने, चाय परोसने, मजदूरी करते हुए पाया जायेगा तो परिजन व काम कराने वाले स्वामी के विरुद्ध बालश्रम के अन्तर्गत मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की कार्यवाही अमल में लाई जायेगी । ऑपरेशन मुक्ति अभियान की दित्तीय टिम द्वारा अभी तक 29 बच्चो के दाख़िले कराये गए है !

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *